अचारी मुर्ग बनाने की सिम्पल रेसिपी Chicken Achari Recipe in Hindi

By Technical - May 21, 2020


RecipesHindii में पढ़े, अचारी मुर्ग बनाने कि परफेक्ट रेसिपी

अचारी मुर्ग उत्तर भारत की पॉपुलर रेसिपी है विशेषकर राजस्थान में इसे बहुत ज्यादा बनाया जाता है। यह खाने में बहुत ही मजेदार होता है और जल्दी खराब भी नहीं होता स्पाईसी खाने वालो को ये डिश बहुत पसंद आती है।

अचारी मुर्ग बनाने की सिम्पल रेसिपी Chicken Achari Recipe in Hindi

आप तो जानते है (achar gosht recipe) कि उत्तरी भारत में राजस्थान जैसे प्रदेशों का मौसम बहुत गरम होता है अचारी मुर्ग जैसे व्यंजन स्वाद के साथ-साथ खाने को गर्मी में खराब होने से भी बचाते है। तीखा पसंद करने वाले लोगों को तो ये रेसिपी बहुतबहुत पसंद आयेगी।

आवश्यक सामग्री – Necessary Ingredients – Chicken Achari Recipe

·      चिकन = एक किलो
·      टमाटर = एक किलो
·      प्याज़ = आधा किलो
·      लहसुन का पेस्ट = एक चम्‍मच
·      लाल मिर्च पाउडर = एक चम्‍मच
·      धनिया पाउडर = एक चम्‍मच
·      कलौंजी = एक चम्‍मच
·      मेथी दाना = एक चम्‍मच
·      राई = एक चम्‍मच
·      सूखी लाल मिर्च = चार अदद
·      ज़ीरा = एक चम्‍मच
·      तेल = ज़रूरत के हिसाब से
·      नमक = स्वादअनुसार
·      हरा धनिया = थोड़ा सा


विधि – How To Make Achari Chicken

स्वादिष्ट अचारी मुर्ग बनाने के लिए सबसे पहले चिकन के पीस को दो से चार बार पानी में अच्छी तरह से धो लें। और धो कर इसको एक साईड में रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें चिकन के टुकड़े और थोड़ा पानी डालकर तेज़ गैस पर उबलने के लिए रख दें। चिकन के पीस को 15 से 20 मिनट तक उबाल लें। तय समय बाद गैस को बंद कर दें।

अब एक पैन में ज़ीरा, राई, कलौंजी और मेथी दाना सबको स्लो गैस पर भून कर ठंडा कर लें ठंडा होने पर सारी सामग्री को बारीक पीस लें। और इसी तरह से प्याज़ और टमाटर का भी बारीक पीस कर पेस्ट बनालें।

अब एक कुकर लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। कुकर के गर्म होने पर उसमें तेल डाल दें। जब तेल गर्म हो जाएं तो फिर उसमें बाकि का बचा हुआ ज़ीरा और लहसुन डालकर खूब अच्छे से भून लें।

और इसके बाद इसमें प्याज़ व टमाटर का पेस्ट और राई, कलौंजी वाला मसाला भी डाल दें अब इस मसालें को जब तक भूनें जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगें। अब इसमें सूखी लाल मिर्चे डाल दें और उबाल कर रखे हुए चिकन के पीस को भी डालकर अच्छी तरह से मसाले में मिक्स कर लें।

सबको अच्छी तरह से मिलाकर दस से पंद्रह  मिनट के लिए पकने दें तय समय बाद गैस को बंदकर दें और उपर से हरा हरा धनियाँ डाल दें अब आपका अचारी मुर्ग बनकर तैयार है।


आपको यह डिश अछि लगी और आपने यह डिश बनायीं तो कैसे  बनी ये हमें  कमेंट (Comment) मै बताना ना भूलिये। 



Tag :
desi chicken recipes in hindi,khana khazana chicken recipes in hindi,chicken recipe in hindi nisha madhulika,kadai chicken recipes in hindi,chicken ki recipe,punjabi chicken recipes,chicken curry recipe,butter chicken recipe in hindi

    • Share:

    You Might Also Like

    0 comments