इस बार बनाएं खोया चिकन Khoya Chicken Recipe In Hindi

By Technical - May 21, 2020


चिकन की इतनी मजेदार रेसिपी आपने आज से पहले ना कभी देखी होगी और ना बनाई होगी

इस बार बनाएं खोया चिकन Khoya Chicken Recipe In Hindi

अभी तक हम आपके साथ चिकन की बहुत सारी रेसिपीज (chicken recipe) शेयर कर चुके है इसबार हम आपके लिए लेकर आए है चिकन की एक बहुत ही मज़ेदार रेसिपी जिसका स्वाद एकदम मिल्की होता है।

और वह है खोया चिकन इस रेसिपी को चिकन के साथ में खोया और दही डालकर बनाया जाता है। जिससे इसका स्वाद क्रीमी हो जाता है तो फिर चलिए फटाफट बनाते है (chicken Korma) खोया चिकन रेसिपी।

खोया चिकन बनाने की सामग्री – Khoya Chicken Recipe

·      चिकन = आधा किलो, टुकड़ों में कटा हुआ
·      दही = आधा कप
·      खोया = 100 ग्राम कद्दूकस कर लें
·      सूखी लाल मिर्च  = पांच अदद
·      साबुत धनिया = एक चम्मच
·      घी = दो बड़े चम्मच
·      प्याज़ = दो अदद, बारीक कटी हुई एक
·      सौंफ = आधा चम्मच
·      कलौंजी = एक चौथाई चम्मच
·      लौंग = तीन अदद
·      दालचीनी = एक इंच का टुकड़ा
·      शिमला मिर्च = आधी कटी हुई
·      अदरक लहसुन पेस्ट = एक चम्मच
·      लहसुन = पांच कलियां
·      नमक = एक छोटा चम्मच
·      सजाने के लिए
·      एक बड़ा चम्मच खोया


विधि – HOW TO MAKE Khoya Chicken


खोया चिकन बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई को स्लो गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और जब यह गर्म हो जाए तो फिर इसमें लाल मिर्च डालकर पांच से दस सेकेंड तक भून लें।

और इसके बाद इसमें सौंफ, साबुत धनिया और कलौंजी डालकर तकरीबन एक से दो मिनट तक चलाते हुए भूनें। और फिर गैस को बंद कर दें और इस खड़े मसालों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसके बाद इन मसालों में नमक मिलाकर बारीक़ कूट लें।

चिकन को अच्छे से धोकर एक बाउल में रख लें। फिर इसमें कूटा हुआ सारा मसाला, दही और खोया डालकर खूब अच्छे से आपस में मिक्स कर लें। और मेरिनेट करके दो घंटे के लिए ढककर फ्रिज में रख दें। तय समय बाद उसी कढ़ाई को मीडियम गैस पर रखें और गर्म होने पर इसमें घी डाल दें।

घी के गर्म होते ही इसमें लौंग व दालचीनी डालकर चटकाएं और फिर इसमें प्याज़ डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। प्याज़ भूनने के बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, शिमला मिर्च और साबुत लहसुन डालकर डालकर दो से तीन  मिनट तक चलाते हुए मसाले को भुने।

जब यह सुनहरे रंग का हो जाएं तो फिर इसमें मैरिनेट किया हुआ चिकन डालकर कलछी से चलाते हुए पांच से सात मिनट तक मीडियम गैस पर पकाएं।

फिर गैस को धीमी कर दें और इसे ढककर आधे घंटे तक पकने दें बीच-बीच में इसे एक से दो बार चला दें। ताकि यह बर्तन की तली में ना लगे तय समय बाद गैस को बंद कर दें।

बनकर तैयार है लज़ीज़ खोया चिकन (chicken) अब इसे एक सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से खोया डालकर गार्निश करे  रोटी, नान, पूरी किसी के भी साथ खाए और दोस्तों को भी खिलाएं।

आपको यह डिश अछि लगी और आपने यह डिश बनायीं तो कैसे  बनी ये हमें  कमेंट (Comment) मै बताना ना भूलिये।


Tag :

desi chicken recipes in hindi,khana khazana chicken recipes in hindi,chicken recipe in hindi nisha madhulika,kadai chicken recipes in hindi,chicken ki recipe,punjabi chicken recipes,chicken curry recipe,butter chicken recipe in hindi



  • Share:

You Might Also Like

0 comments