बिना अंडे के कढ़ाही में बनाएं सॉफ्ट स्वादिष्ट व स्पंजी चॉकलेट सूजी केक Chocolate Suji Cake

By Technical - May 22, 2020


बिना अंडे के कढ़ाही में बनाएं सॉफ्ट, स्वादिष्ट व स्पंजी चॉकलेट सूजी केक जो खाने में बहुत ही मज़ेदार होता है। आपने आज-तक ओवन या फिर कुकर में ही केक बनाया होगा लेकिन इस बार हम केक को कढ़ाही में बनायेंगे जो बहुत ही बढ़िया व सॉफ्ट बनकर तैयार होगा।

बिना अंडे के कढ़ाही में बनाएं सॉफ्ट स्वादिष्ट व स्पंजी चॉकलेट सूजी केक Chocolate Suji Cake
Recipes in Hindi


आवश्यक सामग्री – Ingredients For Chocolate Suji Cake In Kadai

·      सूजी = दो कप
·      दही = एक कप
·      चीनी = आधा कप
·      रीफाइंड ऑइल = आधा कप
·      मैदा = आधा कप
·      कोको पाउडर = एक चौथाई कप
·      दूध = आधा कप
·      बेकिंग पाउडर = एक टीस्पून
·      बैकिंग सोडा = आधा टीस्पून
·      बादाम-पिस्ता = दो टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ



विधि – How To Make Chocolate Suji Cake

चॉकलेट-सूजी का केक बनाने के लिए सबसे पहले दही को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें चीनी डालकर विस्कर से एक डायरेक्शन में चलाते हुए अच्छे से फेट लें। जब चीनी दही में अच्छे से मेल्ट हो जाएँ तो फिर इसमें रीफाइंड ऑइल डालकर एक बार फिर से फेट लें।

अब इसमें सूजी, मैदा और कोको पाउडर डालकर फेटते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। इसका एक थिक बेटर बनकर तैयार हो जायेगा केक के बेटर को 30 मिनट के लिए ढककर रख दें।

आधे घंटे बाद खोलकर देखे सूजी अच्छे से फूल गई है अब इसमें दूध डालकर चलाते हुए फेट लें। जब दूध बेटर में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो इसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर चलाते हुए मिला लें।

भारी तले की कढ़ाही को घी लगाकर ग्रीस कर लें फिर केक के बेटर को कढ़ाही में डाल दें। ऊपर से बारीक कटा हुआ पिस्ता बादाम डाल दें।

पराठे वाले तवे को गैस पर रखे फिर इसके ऊपर स्टैंड रख दें मीडियम आंच पर तवे को 10 मिनट गर्म होने दें। दस मिनट बाद कढ़ाही को स्टेंड के ऊपर रखकर ढक दें और 50 से 55 मिनट लो फ्लेम पर पकने दें।

तय समय बाद खोलकर देखे केक को चेक करने के लिए इसके अन्दर एक टुथपिक डालकर देखे। अगर टूथपिक साफ निकलती है तो समझ जाएँ हमारा केक पक चूका है गैस को बंद कर दें और कढ़ाही को नीचे उतार लें।

बिना अंडे के कढ़ाही में बनाएं सॉफ्ट स्वादिष्ट व स्पंजी चॉकलेट सूजी केक Chocolate Suji Cake
Recipes in Hindi

कढ़ाही में सभी तरफ चम्मच चला-ले ताकि केक आसानी से निकल जाएँ। फिर कढ़ाही को किसी प्लेट में पलट दें इस तरह करने से केक बहुत ही आसानी से निकल जाता है। फिर केक को सीधा करके अपनी पसंद के टुकडो में काट लें। हमारा बहुत ही मज़ेदार व स्पंजी चॉकलेट-सूजी केक बनकर तैयार है ये खाने में बहुत मज़ेदार लगता है।


आपको यह डिश अछि लगी और आपने यह डिश बनायीं तो कैसे  बनी ये हमें  कमेंट (Comment) मै बताना ना भूलिये। 



Tag :
desi chicken recipes in hindi,khana khazana chicken recipes in hindi,chicken recipe in hindi nisha madhulika,kadai chicken recipes in hindi,chicken ki recipe,punjabi chicken recipes,chicken curry recipe,butter chicken recipe in hindi

    • Share:

    You Might Also Like

    0 comments