बिना ओवन गेहूँ के आटे से 20 मिनट में बनाएं चॉकलेट कुकीज़

By Technical - May 26, 2020


बिना ओवन गेहूँ के आटे से 20 मिनट में बनाएं चॉकलेट कुकीज़


गेहूँ के आटे से 20 मिनट में बनाएं चॉकलेट कुकीज़ वह भी एकदम मार्किट के जैसी। जब हम इतनी अच्छी कुकीज़ घर पर आसानी से बना सकते है तो फिर मार्किट के क्यों लें। इस मज़ेदार कुकीज़ को आप एक महीने तक स्टोर भी कर सकते है।

Recipes in Hindi
Recipes in Hindi

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Chocolate Cookies


  • बटर = तीन टेबलस्पून
  • घी = दो टेबलस्पून
  • चीनी पाउडर = आधा कप
  • गेहूँ का आटा = तीन चोथाई कप
  • कोको पाउडर = एक टेबल स्पून
  • बेकिंग पाउडर = एक चोथाई टीस्पून
  • दूध = एक टेबल स्पून
  • चोकोचिप्स = ज़रूरत अनुसार


विधि – How To Make Chocolate Cookies

चॉकलेट कूकीज बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में तीन टेबलस्पून बटर डाल दें। (बटर रूम टेम्परेचर पर पर होना चाहिए) फिर इसमें घी डालकर दोनों को एक से दो मिनट हैण्ड मिक्सर से फेट लें। ( अगर आपके पास हैण्ड मिक्सर नहीं है तो विसकर से फेट लें। लेकिन विसकर से आपको ज्यादा देर तक फेटना पड़ेगा जब तक कि ये क्रीमी ना हो जाएँ)

दोनों चीजों को अच्छे से फेटने के बाद अब इसमें चीनी पाउडर डालकर मिला लें और फिर हैंड मिक्सर से 30 सेकिंड बीट कर लें। ऐसा करने से चीनी पाउडर इस में अच्छे से मिक्स हो जाती है।

अब इसमें आटा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और एक टेबलस्पून दूध डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। दूध डालने से कूकीज में जाली बहुत अच्छी आती है और साथ ही क्रिस्पी भी बनता है।

इन सब चीजों को मिलाने के बाद हाथ से मसलते हुए इसका एक डो बनाकर तैयार कर लें।

तैयार डो से थोड़ा सा आटा लेकर इसकी एक कुकीज़ बनाकर देखे। अगर आपकी कूकीज फट रही है तो इसमें थोडा सा दूध डाल दें और अगर ज्यादा गीला है तो इसमें थोड़ा सा सूखा आटा मिला दें।

हमारा डो कुकीज़ बनाने के लिए एकदम परफेक्ट है आटे को फिर पांच मिनट ढककर रख दें।

केक टिन को घी लगाकर ग्रीस कर ले उसके बाद कढाई में स्टेंट रककर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें।

कढ़ाही को ढककर 10 मिनट के लिए मीडियम आंच पर प्रिहीत होने दें।

आटे से थोड़ा सा मिश्रण तोड़कर इसकी छोटी सी लोई बना लें। फिर इसको हथेली के बीच में रख कर हलके से दबा दें इसी तरह से सारी कुकीज़ बनाकर तैयार कर लें। (अगर आपके पास कुकी कटर है तो आप उससे भी कुकीज़ बना सकते है)

तैयार कुकीज़ को केक टिन में रख दें और इनके ऊपर चोकोचिप्स लगा दें। ताकि ये देखने में अच्छे लगे और बच्चो को तो ये चोकोचिप्स बहुत पसंद आते है। केक टिन को कढ़ाही के स्टेंड पर रखकर कढ़ाही को ढक दें अब इसे डियम आंच पर 15 मिनट पकने दें।

तय समय बाद कढ़ाही खोलकर देखे हमारी कुकीज़ बनकर तैयार है। केक टिन को सावधानी से कढ़ाही से बाहर निकाल लें और इसे ठंडा होने दें ठंडा होने पर कुकीज़ को कढ़ाही से बाहर निकाल लें।

एकदम बाज़ार के जैसी हमारी चॉकलेट कुकीज़ बनकर तैयार है। आप चाहे तो इसे तुरंत खाएं या किसी एयर टाइड डिब्बे में रखकर एक महीने तक स्टोर भी कर सकते है।




आपको यह डिश अछि लगी और आपने यह डिश बनायीं तो कैसे  बनी ये हमें  कमेंट (Comment) मै बताना ना भूलिये। 




Tag :

desi chicken recipes in hindi,khana khazana chicken recipes in hindi,chicken recipe in hindi nisha madhulika,kadai chicken recipes in hindi,chicken ki recipe,punjabi chicken recipes,chicken curry recipe,butter chicken recipe in hindi


  • Share:

You Might Also Like

0 comments